1 जनवरी से बंद हो जाएगा 2000 का नोट, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया पूरा सच

128

पिछले दिनों सोशल मीडिया से लेकर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा था कि 2000 का नोट बंद हो जाएगा.

सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर ऐसे मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि 1 जनवरी से 1000 रुपये का नया नोट आने वाला है. क्योंक‍ि मोदी सरकार अब 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर देगी.

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर ने इस मैसेज को खूब शेयर किया है. यहां तक कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी इसकी आशंका जताई जा रही है.

rupee-currency-money

दरअसल एसबीआई ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में 2000 रुपये के नोट को लेकर टिप्पणी की थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि आरबीआई 2000 के नोटों को सर्कुलेशन में नहीं भेज रहा है. एसबीआई ने आशंका जताई थी कि या तो आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट छापने बंद कर दिए हैं या उसने प्रिंट नोटों को अपने पास ही रखा है.

इस रिपोर्ट के बाद लगातार सोशल मीडिया समेत मीडिया रिपोर्ट्स में 2000 के नोट बंद होने की आशंका जताई जा रही है. इस आशंका को लेकर सीधे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्थिति साफ की है. उन्होंने इसका पूरा सच बताया है.

पहली बात तो आप ये जान लें कि फिलहाल 2000 रुपये के नोट बंद करने की सूचना न सरकार की तरफ से जारी की गई है और न ही आरबीआई ने इसके संबंध में कोई अध‍िसूचना जारी की है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि लोगों के बीच अफवाहें फैलाई जा रही हैं. ये अफवाहें गलत हैं. इन अफवाहों पर व‍िश्वास न करें. वित्त मंत्री ने कहा कि जब तक सरकार की तरफ से कोई आध‍िकारिक घोषणा नहीं होती, तब तक ऐसे किसी भी संदेश पर विश्वास न करें.

वित्त मंत्री की तरफ से तस्वीर साफ कर दी गई है. अब आपको अगर कोई भी ऐसा संदेश आए. जिसमें 2000 का नोट बंद होने की बात कही जा रही हो या फिर आपको 1000 का नया नोट भेजा जा रहा हो, तो इस पर आंख बंद कर विश्वास न करें.

Source aajtak

Leave A Reply

Your email address will not be published.