क्यों होती है एलर्जी, जाने कारण और बचाव के उपाय

81

एलर्जी (Allergies) किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में और किसी भी चीज से हो सकती है। जब हमारा शरीर किसी पदार्थ के प्रति अति संवेदनशीलता दर्शाता हैं तो इसे एलर्जी कहा जाता है और जिस पदार्थ के प्रति प्रतिक्रिया दर्शाई जाती है उसे एनर्जन कहा जाता है। आइए जानें किन-किन चीजों से स्किन एलर्जी ज्यादा होती है।

हवा से एलर्जी : कई लोगों को मौसम के बदलाव से भी ऐसी समस्या हो सकती है। मौसम में बदलाव के समय पर्यावरण में परागकण होते हैं। जो आंख, कान और फेफड़ों से हवा में मौजूद इन चीजों के सम्पर्क में आने पर कुछ लोगों को इनसे एलर्जी हो सकती है। एलर्जी होने पर आंखें लाल होना, खारिश होना, नाक बहना, एग्जीमा, अस्थमा का दौरा पड़ने की शिकायत हो सकती है। खानपान से एलर्जी बहुत से लोगों को खाने-पीने की चीजों जैसे दूध, अंडा, मछली, चॉकलेट आदि से एलर्जी होती है। इसमें पेट दर्द, पेट में भारीपन, उल्टियां, डायरिया, त्वचा में जलन व खारिश होने की शिकायत हो सकती है।

कपड़ों की एलर्जी: बहुत से लोगों को कपड़ों से भी एलर्जी होती है। सिंथेटिक कपड़े, कपड़ों पर इस्तेमाल होने वाले रंग या डाई से और धुले कपड़ों में साबुन पूरी तरह से न निकलने पर त्वचा में एलर्जी हो सकती है।

एलर्जी से बचाव : Allergies से बचाव ही एलर्जी का सर्वोत्तम इलाज है इसलिए एलर्जी से बचने के लिए इन उपायों का पालन करना चाहिए।

  • घर में और घर के आसपास गंदगी न होने दें।
  • घर में अधिक से अधिक खुली और ताजा हवा आ सके, इसके लिए दिन में खिड़की दरवाजे खोलकर रखें।
  • गद्दे, रजाई तकिए के कवर एवं चद्दर को समय-समय पर गर्म पानी से धोएं। गद्दों और तकियों को धूप लगवाते रहें।
  • किसी-किसी मामले में एलर्जी के प्रभाव को कम करने के लिए इंजेक्शन दिए जाते हैं। डॉक्टर की सलाह अनुसार चलें।
  • किसी भी तरह की एलर्जी रोकने के लिए अधिक से अधिक पानी जरूर पिएं।