खुलासा: नॉर्थ कोरिया को हमेशा के लिए शांत करने की प्लानिंग कर रहा है अमेरिका

14

अमेरिका तानाशाही शासन वाले देश नॉर्थ कोरिया को हमेशा-हमेशा के लिए सबक सिखा सकता है. सिक्योरिटी स्टडीज ग्रुप (एसएसजी) के प्रेसिडेंट जिम हैन्सन ने कहा है कि अमेरिका काफी पहले से नॉर्थ कोरिया को हमेशा के लिए शांत करने की प्लानिंग कर रहा है. फिलहाल इस योजना को अपडेट किया जा रहा है ताकि आसानी से सबकुछ हो सके. आइए जानते हैं पूरा मामला…

express.co.uk के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया को हमेशा के लिए हराने के लिए अमेरिका अपनी तैयारी पूरी कर लेना चाहता है. हालांकि, डिप्लोमेसी की आखिरी कोशिश की जाएगी. कई जानकार ये मानते हैं कि डिप्लोमेसी भी तभी प्रभावी होता है जब संबंधित पक्ष को कार्रवाई का डर रहे.

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया, दोनों बीते महीने में कई बार एक-दूसरे को बर्बाद करने की धमकी दे चुके हैं. पिछले कई महीनों से नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं और ऐसे किसी भी वक्त जंग छिड़ने की आशंका लगातार बनी हुई है.

कुछ हफ्ते पहले नॉर्थ कोरिया ने अब तक का सबसे शक्तिशाली मिसाइल का टेस्ट किया था. यह मिसाइल करीब 50 मिनट तक हवा में रहा और एक हजार किलोमीटर की दूरी तय की. इसके बाद यह जापान सागर में गिर गया. इससे कोरिया की पहुंच अमेरिका तक हो गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ वक्त पहले किम माउंट पैकटू गए थे, दूसरी ओर कोरिया के न्यूक्लिअर साइट पर भी एक्टिविटी देखने को मिल रही है. इससे पहले नवंबर 2013 में किम ने इस पहाड़ का दौरा किया था, तब कई बड़े फैसले किम ने लिए थे. एक बार फिर किम किसी बड़ी कार्रवाई का आदेश दे सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र की ओर से नॉर्थ कोरिया में पेट्रोलियम उत्पादों और तेल की सप्लाई पर भारी बैन लगाया गया था. तब कोरिया ने इसका कड़ा विरोध करते हुए न्यूक्लियर अटैक की धमकी दी थी. कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र के फैसले को एक्ट ऑफ वार करार दिया था.

Source aajtak

Leave A Reply

Your email address will not be published.