कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हैं। ये पांच फूड्स

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए..

115

ह्रदय को दुरूस्त रखने में महत्वपूर्ण कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले कुछ खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर होता है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों में पोलीसैचुरेटेड फैट होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। इस मकसद को पूरा करने वाले पांच फूड्स निम्न हैं

ओट्स : कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओटमील नाश्ते में खा सकते हैं। इससे 1 से 2 ग्राम फाइबर मिल जाता है। केला या स्ट्रॉबेरी इसमें मिला लिया जाए तो फाइबर की मात्रा आधा ग्राम और बढ़ जाएगी।

बींस : यह घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा-भरा लगता है। इसलिए इन्हें वजन कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण आहारों में से एक माना जाता है। बींस के कई विकल्प हैं – दाल, राजमा, सेमी के बीज, चने, लोबिया आदि। सही ढंग से नियोजित किया जाए, तो बींस को हर रोज़ के भोजन में शामिल किया जा सकता है।

नट्स: कई अध्ययनों से साबित हो चुका है कि बादाम, अखरोट, मूंगफली और अन्य नट्स हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद हैं। नियमित रूप से एक मुठ्ठी ड्राय फूट्स खाकर एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को पांच फीसदी तक कम किया जा सकता है।

स्टेरॉल्स,स्टेनॉल्स युक्त आहार: कई सब्जियों और फलों में स्टेरॉल्स और स्टेनॉल्स नामक तत्व पाए जाते हैं, जो आहार में से कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता बढ़ाते हैं। कंपनियां अब इन्हें फूड सप्लीमेंट्स में भी शामिल कर रही हैं। इन्हें प्लांट यानी पौधों में मौजूद स्टेरॉल्स और स्टेनॉल्स भी कहा जाता है। इनकी 2 ग्राम मात्रा 10 फीसदी तक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है।

फैटी फिश : सप्ताह में दो या तीन बार मछली खाने से एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटीएसिड रक्त शिराओं में से ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और हृदय को दुरूस्त रखता है, साथ ही हृदय की धड़कनों को असामान्य होने से बचाता है।

स्रोत : हार्वर्ड मेडिकल रिव्यू