दांतों का पीलापन दूर करने के प्राकृतिक तरीके

70

इन्हें खाने के बाद करें ब्रश :
दो बार ब्रश करना चाहिए। रेड वाइन, कॉफी, ब्लूबेरी, जामुन या चुकंदर जैसे खाद्य या पेय पदार्थों को लेने के बाद ब्रश करना चाहिए ताकि इनकी वजह से दांतों पर पीलापन जमा न हो।

वाइटनिंग टूथपेस्ट का प्रयोग :
ब्रश करने के लिए वाइटनिंग टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अन्य टूथपेस्ट के खाने के तत्वों को हटाने में मदद करते हैं। इनमें ब्लीच नहीं होता बल्कि कार्बमाइड परऑक्साइड और हाइड्रोजन परऑक्साइड पाया जाता है। यह केमिकल दांतों को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन परऑक्साइड
2012 के एक अध्ययन के अनुसार हाइड्रोजन परऑक्साइड और बेकिंग सोडा युक्त टूथपेस्ट दांतों का पीलापन दूर करने और चमकदार बनाने में मददगार होते हैं। अगर यह टूथपेस्ट न मिले तो घर में एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच हाइड्रोजन परऑक्साइड मिलाकर इससे दांतों को साफ करना चाहिए।

विटामिन सी युक्त आहार :
विटामिन सी की कमी से दांतों और मसूढ़ों में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं, जिसका असर दांतों के रंग पर भी होता है। इसलिए आहार में विटामिन सी के लिए आंवला, संतरे, मौसंबी जैसे फलों को खा सकते हैं।

एपल सिडार विनेगर :
दांतों पर जमी परत को दूर करने में एपल सिडार विनेगर फायदेमंद है। इसके एक चम्मच में दो चम्मच पानी मिलाकर दांतों को साफ कर सकते हैं।

नारियल तेल प्लाक करता साफ
दांतों पर जमा प्लाक भी दांतों का रंग पीला होने लगता है। नारियल के तेल से दांतों को नियमित रूप से साफ करके इसे दूर किया जा सकता है।