आखिर क्यों बनते हैं आँखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles), कहीं ये 5 गलतियाँ तो नही कर रहे ?

211

आँखों के नीचे कालापन या काले घेरे यानि Dark Circles सौन्दर्य में बाधक होते हैं ! इन्हें दूर करने का एक ही तरीका समझ में आता है कि किसी क्रीम या पाउडर की मदद से इन्हें छुपा दें, ढंक दें।
लेकिन यह जानना ज्यादा लाभकारी होगा कि ये काले घेरे होते ही क्यों हैं। अगर कारण दूर कर दिए जाएँ, तो ये घेरे भी चले जाएंगे।

कम सोना आंखों को नहीं पसंद
नींद की कमी से आंखों में थकान साफ दिखती है और इसी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे आने लगते हैं। थकान शरीर को और दिल को सुस्त कर देती है। आप निढाल भी कह सकते हैं, जिससे रक्त संचरण प्रभावित होता है। इसी तरह बहुत देर सोने से आंखों ने नीचे फूलापन आ जाता है। बहुत देर तक लेटे रहने के कारण चेहरा फूल जाता है।
इसलिएः नींद न कम हो, न ज्यादा। सात घंटे की गहरी नींद शरीर के लिए मुफ़ीद है।

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के कारण एलर्जी
आंखों की सज्जा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सौंदर्य प्रसाधन जैसे लाइनर, काजल, मस्कारा, आई शैडो आदि से एलर्जी हो जाने के कारण भी कई बार आँखों के इर्द गिर्द कालापन आ जाता है ! आँखों के नीचे की त्वचा बहुत नाजुक होती है और बार-बार रगड़ने के कारण त्वचा को नुकसान पहुंचता है।
अतः जो भी उत्पाद चुनें, बहुत ध्यान से चुनें। इनको जिन वस्तुओं से बनाया गया है, उन्हें जांच लें ताकि एलर्जी से बच सकें।

नमक भी पानी रोक लेते है
अगर आप भोजन में अधिक नमक खाने के शौकीन हैं, तो भी आंखों के नीचे फूलापन आ सकता है। नमक की विस्कॉसिटी पानी से अधिक होती है। इसलिए यह पानी को खींचता है। इसी वजह से जब भी शरीर में पानी कम होगा, वह फूलने लगता है।
मुश्किलः बचने के लिए भोजन में नमक को सीमित रखें और खूब पानी पिएं।

धूप भी एक कारक है
सूर्य की किरणें शरीर के लिए आवश्यक हैं, लेकिन अगर धूप तेज हो और त्वचा में मेलानिन ज्यादा, तो टैनिंग यानी कालापन आने लगता है। चेहरे पर धूप जब पड़ती है, तो त्वचा की नमी को सोखकर, टैन कर देता है, जब धुप में निकले तो सनस्क्रीम लगा ले । अगर इससे एलर्जी है तो छाता लेकर निकलें।

सबसे अहम कारण, आयरन की कमी
जब शरीर में लौह तत्व कम होता है, तो कोशिकाओं को ऑक्सीजन कम पहुंचती है। एनीमिया के मरीजों के चेहरे इसी वजह से पीले दिखते हैं। थकान की भी यही वजह है।
भोजन में आयरनः तत्व को कम न होने दें।

अगर हम इन कुछ चीज़ों का ध्यान रखेंगे तो काफी हद तक Dark Circles से छुटकारा पा सकते हैं