सर्दियों में सूखी खांसी से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

179

सूखी खांसी के समान बहुत ही कम चीज़ें हैं जो इतनी कष्टप्रद होती हैं। इसमें लगातार गले में चुभन, सूखापन बार बार-खांसी आना और खांसी के साथ गलें आँखों और छाती में दर्द होने जैसे लक्षण होते हैं। सूखी खांसी तब होती है यदि बलगम छाती और गलें में ही सूख जाए। सूखी खांसी किसी को भी चाहे वह बड़े हो या बच्चे हो सकती है। वास्तव में खांसी आपके जीवन में असुविधा पैदा करती है और समूह में या सामाजिक स्थितियों में दूसरों को भी परेशान करती है।

परन्तु, यहाँ कुछ उपाय दिए गये हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने घर पर ही आराम से अपनी खांसी को दूर या कम कर सकते हैं। आप खुद खांसी से छुटकारा पाने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी खांसी तीन या उससे ज्यादा सप्ताह तक कायम रहती है तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। आइये जानते हैं सुखी खांसी के लिए अपनाये जाने वाले घरेलु उपायों के बारे में।

  • शहद बहुत समय पहले से ही खांसी के इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। शहद में anti-oxidant और anti-microbial गुण होते है। शहद को गर्म दूद में मिला कर सेवन करने से खांसी से आराम तो मिलेगा ही साथ ही खांसी के कारण छाती के दर्द से भी राहत मिलेगी।
  • तुलसी, मुलेठी और काली मिर्च की चाय पीने से कोई सी भी खांसी हो तुरंत राहत मिलती है। हो सके तो उसमें दूध न डालें यदि आप बिना दूध के न पी सकें तो थोड़ा सा दूध डाल लें।
  • एक अध्ययन में दर्शाया गया है कि अनानास का रस कफ सिरप (cough syrup) की तुलना में पांच गुना अधिक प्रभावशाली है। यह जूस बिना अवशिष्ट छोड़े लेरिंक्स (larynx) या स्वरयंत्र को मुलायम करता है जिससे आपको और अधिक खांसी नही चलेगी।
  • मुलेठी, मुनक्का और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर इनकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और दिन में तीन-बार इन्हें चूस लें।
  • काली मिर्च, मुलेठी, मिश्री और तुलसी के पत्ते डाल कर पानी में उबालें और गुनगुना कर के इसे थोड़ा-थोड़ा कर के पियें तुरंत राहत मिलेगी।
  • अदरक और नमक के पानी के गरारे। खांसी में अदरख और नमक के पानी के गरारे भी बहुत फायदे मंद होते हैं। इस से गले में चुभन से तुरंत राहत मिलती है।
  • एक गिलास पानी को उबलने के लिए रखें इस में थोडा सा लहसुन और अजवाइन की पत्ती डाल दे और जब से मिश्रण ठंडा हो जाये इस में शहद मिला कर दिन में तीन बार इस का सेवन करे।
  • एक चम्मच हल्दी को अजवाइन के साथ मिला कर उबालने के लिए एक गिलास पानी में डाल दे, इस मिश्रण को तब तक उबाले जब तक के गिलास का पानी आधा ना रह जाये और फिर इस में थोडा स शहद मिला लीजिये इस मिश्रण का दिन में तीन बार सेवन करे।
Source lifeberrys