गूगल क्रोम पर अब वेबसाइट्स को कर पाएंगे हमेशा के लिए म्यूट

गूगल क्रोम अपडेट में आने वाले फीचर्स में आपके लिए क्या होगा खास, पढ़ें

125

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल इस हफ्ते क्रोम का नया वर्जन रिलीज करने वाला है। गूगल क्रोम के इस वर्जन में नए और दिलचस्प फीचर्स जो जाएंगे। इस पोस्ट में हम यही जानने की कोशिश करेंगे की गूगल क्रोम का यह नया वर्जन यूजर्स के लिए क्या खास फीचर्स लेकर आएगा और यूजर्स को आखिर इससे क्या फायदा होगा?

ऑटोप्ले वीडियोज को कर पाएंगे म्यूट
गूगल क्रोम के नए वर्जन में यूजर्स के लिए काफी नए फीचर्स पेश किये जाएंगे। इन फीचर्स में से सबसे खास फीचर साइट्स को म्यूट करने का है। इस फीचर के तहत यूजर्स उन साइट्स को पूरी तरह से म्यूट कर पाएंगे जिन पर वीडियोज ऑटोप्ले हो जाती हैं। वेब पर ऐसी कई साइट्स मौजूद हैं जो यूजर्स को साईट सर्च का बेस्ट अनुभव प्रदान नहीं करतीं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन साइट्स पर आते ही वीडियोज ऑटोप्ले होने लग जाती हैं। ऐसी साइट्स पर पेज स्क्रॉल करते ही यूजर्स को वीडियो की आवाज और अपने आप चल जाना सही नहीं लगता। ऐसे में यूजर्स तुरंत उस साईट को बंद कर देते हैं। लेकिन अब इसकी जरुरत नहीं पड़ेगी। अब आप आसानी से एक राइट क्लिक में पूरी साईट को म्यूट कर सकते हैं। इस अपडेट के बाद म्यूट टैब फीचर जो अस्थायी तौर पर लाया गया था, वो भी हटा लिया जाएगा।

एचडीआर होगा क्रोम
गूगल विंडोज यूजर्स के लिए क्रोम 64 सपोर्ट करने के लिए एचडीआर सपोर्ट भी लेकर आ रहा है। इसके लिए यूजर्स को फॉल क्रिएटर्स अपडेट के साथ पीसी, एचडीआर कम्पैटिबल मॉनिटर और ग्राफिक कार्ड की जरुरत होगी। क्रोम का यह लेटेस्ट वर्जन मैक और विंडोज यूजर्स को मेल्टडाउन और अन्य परेशानियों/कमजोरियों से सुरक्षित रखेगा। गूगल SharedArrayBuffer फीचर को डिसेबल कर के अटैक्स को कम करने के प्रयास के सन्दर्भ में अन्य ब्राउजर्स को फॉलो कर रहा है।

Source Jagran

Leave A Reply

Your email address will not be published.