Hair Care- सर्दी के मौसम में रखें बालों ख्याल, तुरंत मिलेगा फायदा

हर कोई स्वस्थ और खूबसूरत बाल चाहता है। लंबे, सिल्की और डेंड्रफ फ्री बालों की चाह हर किसी में होती है, लेकिन सर्दियों में Hair Care करना आसान नहीं होता।

184

Hair Care: सर्दी के महीने आपके बालों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं क्योकि नमी कम होने के कारण बाल रूखे, सुस्त और बेजान दिखाई देते हैं। साथ ही यह मौसम बालों को जड़ों तक रूखा और कमजोर बनाता है, जिससे बालों में रूसी की समस्या शुरू हो जाती है। इस समस्या से बाल झड़ना शुरू कर देते हैं सर्दियों के मौसम में बालों को कई और समस्याएं भी होती हैं जैसे- सिर में खुजली सी होना, कलर्ड हेयर का फीका पड़ना आदि।

परंतु घबराने वाली बात नही हैं क्योकि हम बताने जा रहे हैं कि इस मौसम में बालों को चमकदार और स्वस्थ कैसे रख सकते हैं ये कुछ उपाय आज़माकर देखें-

  • इस मौसम में हाइड्रेटेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें तथा ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें जिनमें आंवला, शृंगराज, तुलसी, एलोवेरा, कैलेंडुला, बडॉक प्लांट, अदरक, मेथी, ब्राह्मी, फ्लैक्स, हॉप्स और लैवेंडुला जैसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक पदार्थ शामिल हो। ये आपके बालों के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ उन्हें मॉइश्चराइज्ड रखते हैं।
  • गुनगुने तेल की मालिश भी बालों में नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं बादाम और जैतून का तेल ! ये आपके बालों को आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन प्रदान करते हैं।
  • अब आपको घरेलु उपाय करना हैं – एक अच्छी तरह से पके हुए केले में दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को करीब एक घंटे के लिए अपने बालों पर लगाएं और फिर बालों को अच्छे से धो लें। आपके बाल यदि रूखे और बेजान हो गये है तो यह पैक आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।
  • बालों को नियमित रूप से बांधना या टाइट पोनीटेल बनाना भी बालों के टूटने का कारण बन सकता है। गीले बालों को भूलकर भी नहीं बंधना चाहिए क्योंकि यह सूखे बालों से ज्यादा नाजुक होते हैं और टूटने की आशंका भी ज्यादा होती है।
  • विटामिन-सी की कमी भी बालों के झड़ने का कारण हो सकती है। इसके लिए नारंगी, पपीता, कीवी और नींबू को आहार में शामिल करें। इन फलों में कोलेजन नामक प्रोटीन होता है जो रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करती हैं।