Holi Special- बालो की थोड़ी सी अनदेखी कर सकती है आपको सोचने पर मजबूर

185

सुन्दरता की बात हो और बालो की कोई बात न करे, भला ये कभी हो सकता हैं…शायद नही!!

सुन्दरता में बालों को लेकर हर किसी का अपना-अपना नजरिया है….अब वो चाहे लड़का हो या लडकी !

वैसे तो हर त्योंहार अपना अपना स्थान बनाये हुए है लेकिन होली की तो बात ही अलग हैं, होली ही एक ऐसा त्योंहार है जिस में हम बहुत मस्ती कर सकते हैं ! लेकिन रंगों के इस त्योंहार में रंग कम और केमिकल ज्यादा बिकते है, तो हम इनको ध्यान में रखकर ही होली मनानी हैं ! ऐसे ही केमिकल से बचने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गये है जिसको ध्यान में रखकर आप बिना कुछ नुकशान के होली मना सकते हैं:

हल्के और ऑर्गेनिक रंगों और बढिया क्वालिटी के गुलाल/रंग का इस्तेमाल करें। अगर कोई होली खेलने के लिए आपके घर आता है तो भी उन्हें आप अपना रंग ऑफर करें, न कि उनके द्वारा लाए हुए रंगों के साथ खेलें। किसी और के घर अथवा बाहर होली खेलने जाते समय भी अपने रंग साथ ले जाएं और जहां तक हो सके इन्हीं का इस्तेमाल करें। बढिया और सही रंगों के इस्तेमाल का सबसे अच्छा तरीका है कि गाढ़े, खतरनाक रंगों और पेंट जैसी चीजों के इस्तेमाल से बचें।

होली के रंगों से खेलने के बाद धूप में बैठने से बचिए:
होली मनाने के बाद धूप में बैठने से शरीर पर रंग सूख जायेगा और इन्हें निकालने में परेशानी हो सकती है।

जितनी जल्दी हो सके नहाएं :
होली खेलने के बाद जितनी जल्दी हो सके नहाएं। इससे रंगों को सूखने का वक़्त नहीं मिलेगा और इससे यह आपकी त्वचा और सिर में चिपकेंगे नहीं।

सिर की त्वचा में तेल लगाएं :
होली खेलने से पहले सिर्फ बालों का ही नही ध्यान रखना है, अपने बालों और खासतौर से सिर की त्वचा, हाथ और पैरों में अच्छी तरह से तेल लगाएं जिससे इनके बीच एक परत बन जाए। अगर बालों में अच्छी तरह से तेल लगा हो तो इनमें रंग चिपकते नहीं हैं। आप कोई तेल लगा सकते हैं, लेकिन अगर आपको तेल लगाना पसंद नही है तो Olive Oil और Castor Oil भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्कार्फ अथवा रूमाल का इस्तेमालः
होली खेलने के दौरान जहां तक हो सके खुद को ढककर रखें। अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए महिला व पुरुष दोनों ही अलग-अलग तरह से अपने बालों को बांध सकते हैं। इससे बाल सुरक्षित रहेंगे।

बालों को धोएं और शैम्पू करें:
बालों को धोने के लिए थोड़े गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन ज्यादा गर्म पानी नही होना चाहिए। थोडा शैम्पू या हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कीजिए। इसके बाद बालों में कोई अच्छा कंडीशनर इस्तेमाल करें। रंगों की वजह से आए रुखेपन से निजात के लिए कंडीशनर जरूरी है।