Web Server कैसे काम करता है, जानें पूरी जानकारी

1,890

Web Server क्या है Server के बारे में आप सभी ने सुना होगा जैसे सर्वर डाउन हो गया, सर्वर फेल हो गया, सर्वर मिल नहीं रहा है या सर्वर बिजी आ रहा है तो आखिर Web Server क्या होता है. इन्टरनेट की इस दुनिया में हम चारों तरफ डेटा से घिरे हुए हैं तो ऐसे में कोई तो इस डेटा को सर्व कर रहा होगा इतने सारे डेटा को इंसान तो सर्व नहीं कर सकता है तो ऐसे में कुछ मशीन बनाई गयी है जो दुनिया के इतने सारे डेटा को सर्व कर रही हैं और इन्हें हम Web Server कहते हैं. तो आज हम आपको सर्वर की जांनकारी देने वाले है और बताएँगे की सर्वर क्या होता है और ये कैसे काम करता है तो चलिए जानते हैं.

सर्वर को समझे तो यह एक ऐसी चीज है जो HTTP (Hyper Text Transfer protocol) के द्वारा web डेटा को सर्व करता रहता है यह चीज कोई प्रोग्राम या कोई स्पेशल हार्डवेयर हो सकता है लेकिन आज के समय हमारे लिए Web Server काफी महत्वपूर्ण चीज है क्योंकि इसके जरिये ही सारा इन्टरनेट चल रहा है जब भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते है तो वो कोई जानकारी हो या फिर वीडियो हो गूगल आपके सामने कई वेबसाइट ला देता है जिनमें जानकारी, न्यूज़ या वीडियो होते है तो ये वीडियो या जानकारी कहीं न कहीं तो स्टोर जो आपके एक क्लिक करते तुरंत आपके सामने आ जाती है. तो आपको बता दे कि ये सभी वीडियो या जानकारी देश विदेश में रखे Web Server में स्टोर रहती है. Server एक सिंपल सॉफ्टवेर या प्रोग्राम भी हो सकता है या फिर ये कोई स्पेशल हार्डवेयर होगा जिसे रन करने के लिए स्पेशल प्रोसेसर काम में लिया जा रहा है.

सर्वर कई तरह के होते है जैसे सिंपल डेटाबेस सर्वर, कम्युनिकेशन सर्वर, एप्लीकेशन सर्वर और फाइल सर्वर सभी अपनी अपनी जगह काम कर रहे हैं. एक उदाहरण के तौर पर जब आपके कंप्यूटर में कुछ प्रॉब्लम आ जाती है तो आप उसे रिस्टार्ट कर लेते है और कंप्यूटर का Server फिर से चलने लगता है लेकिन एक बार सोच के देखिये अगर ऐसा कुछ बड़े सर्वर में हो जाए जो पूरी दुनिया के इन्टरनेट को चला रहे है तो पूरी दुनिया का इन्टरनेट ठप पड़ जायेगा इसलिए इन Web Server में जो RAM और प्रोसेसर होते है वह आपके कंप्यूटर में लगे प्रोसेसर से बहुत एडवांस होते है जो Web Server को कभी भी बंद नहीं होने देते हैं. हालाकि ज्यादा ट्रैफिक की वजह से कभी कभी सर्वर ओवरलोड हो जाता है जिसकी वजह से Server को ऑन होने में कुछ समय लग जाता है लेकिन आपको बता दे ये समस्या आपको ज्यादातर किसी वेबसाइट के Server में ही देखने को मिलेगी.Server क्या है

Web Server कैसे काम करता है
जब आप किसी वेबसाइट को ओपन करते है या वीडियो को चलाते है तो ये सभी जानकारी किसी जगह रखे Server में स्टोर होती है जब भी आप वीडियो या किसी पेज को ओपन करते है तो उसे ओपन होने या चलने में कुछ सेकेंड का समय लगता है उदाहरण के तौर पर जैसे आजकल यूट्यूब पर खूब वीडियो देखे जा रहे है तो यूट्यूब अपना Web Server है जब आप सर्च बॉक्स में किसी वीडियो को सर्च करते है तो ये रिक्वेस्ट यूट्यूब के Web Server तक पहुँचती इसके बाद यूट्यूब का सर्वर उस वीडियो को बहुत जल्दी आप तक पहुंचा डेटा है इसी तरह वेबसाइट के Web Server भी काम करते है. हम इन्टरनेट पर जितने भी काम करते है जैसे डाउनलोड, अपलोडिंग, किसी को ईमेल भेजना या किसी वेबसाइट को ब्राउज़ करना आदि ये सभी एक सर्वर से दूसरे सर्वर तक आदान प्रदान होते रहते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि Web Server क्या है Server क्या होता है और कैसे काम करता है. जब आप इस लेख को पढ़ रहे है तो ये जानकारी भी किसी Web Server में स्टोर है और आपके सर्च करने पर उस Server से आपके मोबाइल या कंप्यूटर में पहुँच गयी है तो इसी तरह सर्वर के जरिये पूरा इन्टरनेट चल रहा है और आपको वीडियो या जानकारियां उपलब्ध करा रहा है.

Source makehindi