अगर आपके पास भी आधार कार्ड लिंक करने वाले मैसेज आते हैं तो हो जाये सावधान, नहीं तो पड़ सकते हो बहुत बड़ी मुसीबत में

आधार लिंक करने को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है, ऐसे में इससे सावधान रहने की जरुरत है

26

आधार कार्ड को लिंक करने से संबंधित खबरों के बीच सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में एसएमएस के जरिए अपनी LIC पॉलिसी को आधार से लिंक करने की बात कही जा रही है। वहीं, LIC ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उनकी तरफ से ऐसा कोई मैसेज नहीं दिया गया है। ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो आपको सावधान रहने की जरुरत है।

निजी जानकारी न करें शेयर:
इस मैसेज में पॉलिसी होल्डर की निजी जानकारी मांगी जाती है। कंपनी ने कहा है कि ऐसे किसी भी मैसेज के झांसे में न आएं और अपनी किसी भी निजी जानकारी को शेयर न करें। पॉलिसी होल्डर्स इस मामले में LIC ऑफिस में जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं। आपको बता दें कि अगर LIC की तरफ से मैसेज के जरिए आधार लिंक करने की कोई भी नोटिफिकेशन जारी की जाती तो उसे ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अपडेट किया जाता।

पॉलिसी लेने के लिए आधार नंबर देना जरुरी:
ध्यान रहे अब से अगर कोई व्यक्ति नई पॉलिसी लेता है तो उसे आधार नंबर देना अनिवार्य है। इसे प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग सेकंड अमेंडमेंट रूल्स 2017 के तहत अनिवार्य किया गया है। आपको बता दें कि RBI ने आधार को बैंक अकाउंट्स से लिंक करना अनिवार्य कर दिया था। इसी के बाद से IRDAI यानी इंश्योरेंस रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यह कदम उठाया है।

वेबसाइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं आधार:
पॉलिसी को आधार से लिंक करने के लिए होल्डर्स को कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां से वो आधार को लिंक कर पाएंगे। इसके लिए पॉलिसी नंबर, डेट ऑफ बर्थ, पैन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर की जरूरत होगी। इन सभी जानकारियों को एंटर करने के बाद ओटीपी के जरिए वेरिफाई किया जाएगा। यह ओटीपी यूजर के आधार रजिस्टर्ड नंबर पर आएगा। यूजर्स इन्श्योरेंस कंपनी की ब्रांच में जाकर भी आधार को पॉलिसी से लिंक कर सकते हैं।

Source Jagran

Leave A Reply

Your email address will not be published.