ट्रेन का टिकट न होने पर टीटी पकड़ ले तो घबराये नहीं करे ये काम

41

ट्रेन का टिकट न होने पर क्या करे भारतीय रेल में टिकट धांधली हमेशा से ही देखने को मिली है और इस समस्या का शिकार ज्यादातर कमजोर वर्ग के लोग ही होते है. कभी कभी लोग जल्दबाजी में ट्रेन छूट जाने के डर से भी टिकट नहीं ले पाते है जिसका कई बार उन्हें खामयाजा भी भुगतना पड़ता है क्योंकि टीटी द्वारा उनसे अवैध बसूली की जाती है अब तक इस तरह के कई मामले आ चुके है जिसमें टीटी द्वारा लोगो से अवैध बसूली की गयी हो लेकिन अब ऐसा नहीं होगा भारतीय रेलवे ने हालही में ऐसी सुविधा शुरू की है जिसके जरिये आप ट्रेन में भी टिकेट ले सकते हैं.ट्रेन का टिकट न होने पर क्या करे लोग जल्दबाजी में बिना टिकट लिए ही ट्रेन में चढ़ जाते है और बाद घबराते है कि अगर टीटी ने पकड़ लिया तो भारी जुर्माना भरना पड़ेगा अगर आपके साथ भी ऐसा हो चुका है तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है भारतीय रेल मंत्रालय जल्दबाजी में टिकट न लेने वाले और वेटिंग टिकेट वालों के लिए नई घोषणा की है जिसके मुताबिक ये लोग अपनी टिकट ट्रेन में ही ले सकते हैं.

ट्रेन का टिकट न होने पर क्या करे
अगर आपके पास टिकट नहीं है तो आप 10 रूपये अतिरिक्त शुल्क देकर टीटी से टिकट ले सकते हैं ऐसा करने के लिए टीटी को हैंड हेल्ड मशीन दी गयी है जिससे वो आपके नाम की टिकट तय किराये के मुताबिक बना कर देगा आपको बता दे कि यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होती है.

पढ़ें – जब 1 रुपया 13 डॉलर के बराबर हुआ करता था, जानें रुपए की कीमत का इतिहास

यह सुविधा फिलहाल सुपरफ़ास्ट ट्रेन के लिए ही शुरू की गयी है लेकिन जल्द ही ये सुविधा बाकि ट्रेन्स में भी शुरू कर दी जाएगी. तो इससे उन यात्रियों को काफी राहत मिलेगी जो अक्सर जल्दबाजी में ट्रेन की टिकेट नहीं ले पाते हैं. अगर आप भी जल्दबाजी में बिना टिकेट के ट्रेन के चढ़ जाते हैं तो आपको टिकट चेकिंग से पहले टीटी से संपर्क करना होगा और आपको टीटी को कारण बताकर टिकट लेनी होगी अगर आप टिकट चैकिंग के दौरान पकड़े जाते हैं तो आप इस सुविधा का फायदा नहीं ले सकते है बल्कि आपको जुर्माना भरना पड़ेगा इसलिए अगर जुर्माने से बचना चाहते है तो आपको ट्रेन में चढ़ते ही टीटी से टिकट ले लेना चाहिए.

Source makehindi

Leave A Reply

Your email address will not be published.