सिर्फ एक हफ्ते में बढ़ाएं दाढ़ी, अपनाएं ये आसान टिप्स

72

ज्यादातर लड़कियों को रफ एंड टफ लड़के ही पसंद होते हैं।

रफ एंड टफ लड़के
ज्यादातर लड़कियों को रफ एंड टफ लड़के ही पसंद होते हैं। भले ही कहने को चिकने लड़कों की मिसाल दी जाती हो, लेकिन असल में लड़को पर हैवी दाढ़ी ही सूट करती है। सबसे बड़ी बात ये है कि आजकल बदलते फैशन के साथ दाढ़ी और मूछें भी स्‍टाइलिश होने लगी हैं। पुरुष इन पर हर रोज नए प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन आज के समय में अधिकतर लड़को दाढ़ी ना आने की शिकायत होती है। ऐसे में आज हम आपको दाढ़ी बढ़ाने की ​कुछ टिप्स बता रहे हैं।

अच्छी डाइट लें
अच्छी डाइट का असर हमारे बॉडी के हर हिस्से पर पड़ता है। वहीं, बालों की ग्रोथ के लिए भी आपको एक अच्छी डाइट की जरूरत होती है। इसलिए अपने नियमित आहार में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है।

beard

हफ्ते में 2 बार करें मसाज
मसाज करने से भी दाढ़ी की ग्रोथ पर असर पड़ता है। दाढ़ी को पोषण देने के लिए और इसे तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए आपको कुछ तेल के जरिए चेहरे की मसाज करनी होगी। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। आप आंवले, जैतून और नारियल के तेल से मालिश कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल बदलें
प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाते हैं और नींद इसलिए जरूरी है, क्योंकि इसी समय पौष्टिक तत्व अपना काम करते है। साथ ही दिन में 7-8 गिलास पानी पीने से भी घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए तनावमुक्त रहने की कोशिश करें।

ना करें स्‍मोकिंग
अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो आपका घनी दाढ़ी और मूंछों का सपना पूरा होना मुश्किल हो सकता है। क्‍योंकि इसका असर आपकी फेशल ग्रोथ पर भी पड़ता है। डॉक्टर बताते हैं कि सिगेरट में मौजूद निकोटिन बॉडी को न्यूट्राइंट्स अब्जॉर्ब करने से रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी कम कर देता है। यानी स्मोकिंग से हेयर लॉस होता है।

Source onlymyhealth

Leave A Reply

Your email address will not be published.