बढाएं अपने Smartphone की Speed, Games खेलें बिना किसी रूकावट के इन ट्रिक्स की मदद से

136

मोबाइल फोन अब लगातार स्मार्ट हो रहे हैं। रोजाना बदलती टेक्नोलॉजी इन्हें इतना जल्दी बदल रही है कि हम इसका अंदाजा नहीं लगा सकते। आज जो Smartphone हमारे हाथ में है वह फिंगरप्रिंट स्क्रीन लॉक, फ्रंट और रियर कैमरा, ड्यूअल कैमरा और हार्ट रेट मॉनिटर जैसे कई नए फीचर्स से लैस है। इसमें कोई शक नहीं कि बाजार में उपलब्ध ज्यादातर फोन यूजर फ्रेंडली होते हैं। और इनके फंक्शंस को सीखने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती। इसके बावजूद कई बार आपको पता नहीं होता कि आपका Smartphone आपके लिए और क्या-क्या कर सकता है। ऐसे में कुछ आसान से Smartphone ट्रिक्स आपको इसके बेहतर इस्तेमाल में मदद कर सकती हैं।

कई गुना बढ़ा सकते हैं Speed
ज्यादातर एंड्रॉइड फोन्स में कोई भी एप खोलने, मैन्यू नेविगेट करने या एक एप से दूसरे एप पर स्विच करने के दौरान किसी ना किसी तरह का एनिमेशन भी होता है। एनिमेशन के ये इफेक्ट्स स्टाइल और आकर्षण बढ़ाने के लिए होते हैं, लेकिन अगर आप स्टाइल से ज्यादा Speed को वरीयता देते हैं तो आप इन एनिमेशन्स को पूरी तरह बंद भी कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपने Smartphone की Speed को कई गुना बढ़ा सकते हैं। इन एनिमेशन्स का कंट्रोल डेवलपर मैन्यू में होता है जो कि छिपा हुआ होता है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में अबाउट में जाकर बिल्ड नंबर पर कई बार टेप करना होगा, इससे सेटिंग मैन्यू में डेवलपर ऑप्शन अनलॉक हो जाएंगे। डेवलपर ऑप्शन खोलने के बाद विंडोज एनिमेशन स्केल, ट्रांजिश्नल एनिमेशन स्केल और एनिमेटर ड्यूरिंग स्केल में जाकर एनिमेशन स्केल को ऑफ कर दें। इससे आपके फोन के सभी एनिमेशन इफेक्ट्स बंद हो जाएंगे और आपकी फोन की Speed पहले से बहुत तेज हो जाएगी।

बिना रुकावट खेले Games
अब बहुत से गेम डेवलपर्स अपने एप्स का फ्रीमियम मॉडल भी ला रहे हैं। यानी आप इन Games को फ्री डाउनलोड तो कर सकते हैं, लेकिन इन्हें खेलने के दौरान कई एड बार-बार आ सकते हैं। इन्हें बंद करने के लिए अपना Data और Wifi स्विच ऑफ कर दें। आमतौर पर ये इंटरनेट के माध्यम से आप तक पहुंचते हैं। ऐसे में अपने 3G 4G या वाईफाई को बंद करके आप गेम बिना रुकावट के खेल सकते हैं लेकिन अगर गेम में यह विज्ञापन प्रीलोडेड है तो इन्हें बंद नहीं किया जा सकेगा।

कस्टम वाइब्रेशन अलर्ट्स क्रिएट करें
एंड्रॉइड और आईओएस दोनों में ही किसी कॉन्टैक्ट के लिए आपको कस्टम रिंगटोन को सलेक्ट करने की सुविधा होती है। यही नहीं एंड्रॉइड के साथ-साथ आईओएस के यूजर्स को भी हरेक कॉन्टैक्ट के लिए कस्टमाइज्ड वाइब्रेशन अलर्ट सेट करने का विकल्प मिलता है। इसके लिए अपनी फोन बुक के कॉन्टैक्ट कार्ड को खोलकर एडिट पर टैप करें। यहां रिंगटोन पर और अगले मेन्यू में वाइब्रेशन पर टैप करें। यहां पहले से सेट अलग-अलग वाइब्रेशन स्टाइल की लिस्ट से आप पसंदीदा वाइब्रेशन को चुन सकते हैं। अगर आप नया अलर्ट क्रिएट करना चाहते हैं तो स्क्रॉल डाउन करें, यहां मौजूद क्रिएट व्यू वाइब्रेशन के ऑप्शन से कस्टम वाइब्रेशन पैटर्न बना सकते हैं।

चार्जिंग की Speed को डबल करें
यह सही है कि ज्यादातर लेटेस्ट Smartphone में फास्ट चार्जिंग का फीचर पहले से ही इंस्टॉल किया हुआ होता है, लेकिन कुछ यूजर्स के लिए मोबाइल चार्जिंग एक बड़ी परेशानी होती है। हममें से ज्यादातर जानते हैं। कि एक Smartphone को स्विच ऑफ करके जल्दी चार्ज किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने डिवाइस को बंद किए बिना भी आप अपनी चार्जिंग की Speed को दोगुना कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने Smartphone को एयरप्लेन मोड़ पर रखकर चार्ज करना होगा। इससे आपके डिवाइस की नेटवर्क एक्सेस बंद हो जाएगी और चार्जिंग Speed बढ जाएगी।

तारों को डैमेज़ होने से बचाएं
Smartphone से जुड़े अलग-अलग तार जैसे कि हेडफोन, पावर कॉर्स, डेटा केबल और ओटीजी केबल के जल्दी खराब हो जाने की समस्या ज्यादातर Smartphone यूजर्स के सामने आती है। इतना ही नहीं यह भी देखने में आया है कि यह खराबी अक्सर तारों के अंतिम सिरे की तरफ होती है। इससे बचने के लिए आप एक आसान सी ट्रिक इस्तेमाल कर सकते हैं। एक छोटी स्प्रिंग लेकर उसे तार के दोनों सिरों पर रोल कर दें। इससे ये तार लंबे समय तक सुरक्षित रखे जा सकते हैं।

मोबाइल में भी रीसाइकिल बिन
अक्सर मोबाइल में डिलीट की गई फाइल्स को रिकवर करने के लिए एक स्पेशल डेटा रिकवरी प्रोग्राम की जरूरत महसूस होती है, लेकिन अब यह जरूरी नहीं होगा। आप अपने विंडोज पीसी या लैपटॉप की ही तरह अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर भी रीसाइकिल बिन को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए डेपस्टर नाम का एप डाउनलोड करना होगा। यह एप जल्दबाजी में डिलीटेड फाइल को सेफ रखने में मदद करता है। डिलीट की गई सभी फाइल इस एप में सेव हो जाती हैं।