मोबाइल डेटा स्पीड इंप्रूवमेंट में भारत दुनिया भर में दूसरे नंबर पर

28
स्पीड टेस्ट कंपनी Ookla ने स्पीड टेस्ट ग्लोबल इंडेक्स 2017 जारी किया है.

इस लिस्ट में भारत नंबर-1 है. नंबर-1 स्पीड के मामले में नहीं, बल्कि 2017 में स्पीड इंप्रूवमेंट में भारत में बढ़त बनाई है. इसके अलावा आंकड़ों के मुताबिक भारत मोबाइल डेटा स्पीड इंप्रूवमेंट के मामले में दुनिया भर में दूसरे नंबर पर है जहां की आबादी ज्यादा है.

Ookla के मुताबिक भारत ने फिक्स्ट ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में इस साल तेजी से बढ़त बनाई है और 76.9 फीसदी की तर से एवरेड स्पीड में बढ़ोतरी हुई है. इस मामले में भारत ने चीन और अमेरिका को भी पछे छोड़ा है. भारत में मोबाइल डेटा स्पीड 42.4 फीसदी की दर से 8.80Mbps तक बढ़ा है. इस मामले में ज्यादा आबादी वाले देशों में पाकिस्तान में मोबाइल डेटा डाउनलोड स्पीड 56 फीसदी की दर से बढ़ी है. यानी इस मामले में पाकिस्तान की स्थिति भारत से बेहतर है.

Ookla के को-फाउंडर और जनरल मैनेजर डोग सटल्स ने कहा है, ‘भारत में पिछले कुछ सालों से मोबाइल और ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड में सुधार हुआ है. हालांकि दुनिया भर के देशों के साथ टॉप स्पीड के रेस में भारत को अभी काफी आगे जाना है. लेकिन उकला में हम भारतीय बाजार में मौजूद विकाश की सानदार संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं’

Ookla के मुताबिक कंपनी दुनिया भर में मंथली इंटरनेट स्पीड डेटा की तुलना करती है. कंपनी का दावा है कि ये डेटा करोड़ों टेस्ट से लिया जाता है जिसे असली लोग हर महीने करते हैं. दुनिया भर में कंपनी के 7,021 सर्वर्स हैं जिनमें से 439 सिर्फ भारत में ही हैं.

गौरतलब है कि Ookla ने हाल ही में नंवबर महीने का ग्लोबल इंडेक्स जारी किया है जिसमें मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत 109वें नंबर पर है जबकि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में इसकी स्थिति 76वीं है.

Source aajtak

Leave A Reply

Your email address will not be published.