भारत का सबसे सस्ता बेजल लेस स्मार्टफोन Infocus Vision 3 लॉन्च, इन फोन्स से टक्कर

26

नई दिल्ली। इनफोकस पिछले 6 महीनों से स्मार्टफोन बाजार में अपनी पकड़ बनाने के लिए स्मार्टफोन लॉन्च कर रहा है। इनफोकस स्नेप 4, टर्बो 5 और टर्बो 5 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद कंपनी अपनी दूसरी डिवाइस इनफोकस विजन 3 लेकर आई है। कंपनी ने फोन को 6999 रुपये में लॉन्च किया है। विजन 3 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो यानि की फुल व्यू डिस्प्ले के साथ आने वाला सबसे सस्ता फोन है। यही नहीं इनफोकस विजन 3 इसके साथ कई अन्य फीचर्स भी ऑफर करता है। इस फोन की टक्कर शाओमी रेडमी 5 और नोकिया 2 जैसे स्मार्टफोन्स से होगी।

एक्सपर्ट के अनुसार, क्या है फुल व्यू डिस्प्ले के फायदें :
टेक एक्सपर्ट विभा सचदेव के अनुसार, स्क्रीन का रेश्यो बढ़ाने के पीछे का कारण फोन साइज बढ़ाए बिना स्क्रीन साइज बढ़ाना है। स्क्रीन साइज को बढ़ाया जाए तो फोन साइज का बढ़ना लाजमी है। इसके लिए कंपनी ने डिस्प्ले का अस्पेक्ट रेश्यो बढ़ा दिया। इससे यूजर्स का व्यूविंग अनुभव भी बेहतर होता है। क्योंकि यूजर को फुल स्क्रीन व्यूविंग मिलती है। 18:9 रेश्यो में स्क्रीन की विड्थ और हाइट बदल जाती है। इसे ही आस्पेक्ट रेश्यो भी कहा जाता है। 18:9 रेश्यो डिस्प्ले का यह फायदा भी है की इसमें हाई क्वालिटी रिजोल्यूशन देखने को मिलता है। इससे फोन में मूवी, वीडियो और गेम्स का मजा दोगुना हो जाता है।

इनफोकस विजन 3 स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स:
विजन 3 की सबसे बड़ी खासियत इसका 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो डिस्प्ले है। डिवाइस के डिजाइन में भी काफी काम किया गया है। डिवाइस यूनिबॉडी मेटल डिजाइन और डिस्प्ले टॉप पर 2.5D कर्व्ड गिलास के साथ आता है। प्रोसेसर के क्षेत्र में यह फोन थोड़ा निराश कर सकता है। फोन में MediaTek MT6737 SoC प्रोसेसर के साथ 2GB रैम और 16GB मैमोरी दी गई है। एंट्री-लेवल चिपसेट में इनफोकस को कम-से-कम स्नैपड्रगन 430 देना चाहिए था। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा और बैटरी:
विजन 3 की अन्य खासियत इसका रियर कैमरा सेटअप है। विजन 3 में 13MP+5MP ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 8MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में एक नया फीचर पेश किया गया है, जिसे एक्टिवेट कर के फ्रंट और रियर दोनों कैमरों का इस्तेमाल एक-साथ किया जा सकता है। फोन एंड्रॉयड 7.0 नागट पर कार्य करता है। फोन को पावर बैकअप देने के लिए 4000 mAh की बैटरी दी गई है।

रेडमी 5 की डिटेल्स:
Redmi 5 के 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 799 चीनी युआन यानी करीब 7,800 रुपये है। वहीं, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 899 चीनी युआन यानी करीब 8,800 रुपये है। Redmi 5 में 5.7 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720×1440 है। फोन स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर से लैस हैं। Redmi 5 को पावर देने के लिए 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए Redmi 5 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो 1.25-माइक्रो पिक्सल सेंसर और फ्लैश से लैस है। वहीं, सॉफ्ट-लाइट सेल्फी फ्लैश मॉड्यूल से लैस 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।

नोकिया 2 की डिटेल्स:
स्मार्टफोन निर्माता कंपनी नोकिया ने भारत में अपना बजट स्मार्टफोन नोकिया 2 लॉन्च कर दिया है। हैंडसेट को 6999 रुपये में लॉन्च किया गया है। इसमें 5 इंच का एचडी एलटीपीएस डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720 x 1280 है। इस पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। यह फोन 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर और 1 जीबी रैम से लैस है। इसमें 8 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4100 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन एंड्रॉयड 7.1.1 नॉगट पर काम करता है।

कैमरा:
फोटोग्राफी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा दिया गया है जो एलईडी फ्लैश से लैस है। वहीं, 5 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह फोन प्यूटर ब्लैक, प्यूटर व्हाइट और कॉपर ब्लैक कलर वैरिएंट में उपलब्ध होगा।

Source Jagran

Leave A Reply

Your email address will not be published.