IPL 2018: 27 जनवरी से बंगलुरू में होगी नीलामी, इस साल बढ़ाया गया बजट

32

क्रिकेट के सबसे फटाफट फॉर्मेट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सीजन का इंतजार अब और कम हो गया है. बीसीसीआई ने अगले साल 27 और 28 जनवरी को बंगलुरू में आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी का ऐलान किया है. टी-ट्वेंटी फॉर्मेट वाले इस टूर्नामेंट ने दुनियाभर में अपनी खास पहचान बनाई है.

बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले अधिकतर खिलाड़ियों की वापसी से यह बड़ी नीलामी होगी जो कि बंगलुरू में 27 और 28 जनवरी को होगी. बंगलुरू में ही इससे पहले सभी नीलामी आयोजित की गयी थी और इसलिए वह फ्रेंचाइजी की पसंद था’. इस साल की नीलामी में 80 करोड़ रुपये का बजट होगा जबकि पहले यह 66 करोड़ रुपये था. एक फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है जिनमें दो ‘राइट टू मैच’ कार्ड भी शामिल हैं.

चेन्नई में धोनी की वापसी
आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी होना तय है. इसी के साथ ही आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल की बैठक से ये लगभग साफ हो गया है कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स का ही हिस्सा होंगे. एक टीम को अपने 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने का अवसर दिया जाएगा.

इनमें टीम अपने तीन प्लेयर को रिटेन कर सकती है, जबकि बाकी दो प्लेयर में उसके पास राइट टू मैच का अधिकार होगा. राइट टू मैच के मुताबिक, अगर प्लेयर पर बोली लगती है तो वह ये कार्ड चलकर उस प्लेयर को बोली की राशि के साथ ही अपनी टीम में शामिल कर सकती है.

कुछ ऐसा होगा नया प्रारूप
– 2018 के लिए सैलरी कैप को बढ़ाकर 80 करोड़, 2019 के लिए 82 करोड़ और 2020 के लिए 85 करोड़.

– अगर तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है तो 1 प्लेयर को 15 करोड़ मिल सकेंगे, दूसरे प्लेयर को 11 करोड़ और तीसरे प्लेयर को 7 करोड़.

– अगर दो प्लेयर्स को रिटेन किया जाता है तो पहले खिलाड़ी को 12.5 करोड़, दूसरे खिलाड़ी को 8.5 करोड़ मिल पाएंगे.

– अगर एक ही खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है तो उसे अधिकतम 12.5 करोड़ रुपए मिल सकते हैं.

Source Aajtak

Leave A Reply

Your email address will not be published.