कब्ज की समस्या को दूर करने के बेहतरीन उपाय

76

आज के वक्त में अक्सर लोगों का पेट अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से पूरा रूटीन खराब हो जाता है। वहीं, इस समस्या से निपटने के लिए क्या खाना पीना चाहिए इस पर लोग ध्यान नहीं देते हैं। इसके अलावा सोने और जागने का सही वक्त न होने की वजह से भी पेट में कब्ज होने लगता है और पेट सही तरह से साफ नहीं हो पाता। ऐसे में रात को सोने से पहले इन चीजों का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो कब्ज पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

रात को सोने से पहले अगर आप 2 अंजीर खाते हैं तो आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा। बता दें कि, अंजीर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और यह प्राकृतिक औषधि की तरह काम करती है। जिन लोगों को बहुत वक्त से कब्ज की समस्या हो तो उन लोगों को इसका सेवन रोजाना करना चाहिए।

सोने से पहले आप 2-3 चम्मच अगर अलसी खाते हैं तो आपका पेट साफ हो जाएगा। इसमें फाइबर के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कब्ज की बड़ी से बड़ी समस्या को खत्म कर देता है। अगर आप इनका उपयोग नियमित तौर पर करने लगते हैं तो पेट अच्छी तरह से साफ होने लगेगा। कहते हैं कि, अगर आपका पेट सही से साफ न हो तो आपकी सेहत खराब होने लगती है।

पेट को साफ रखने के लिए आपको सौंफ का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए। क्योंकि यह डाइजेस्टिव सिस्टम की मांसपेसियों के मूवमेंट को बढ़ाती है। जिसकी वजह से खाना अच्छी तरह से पचता है और सुबह पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। | अब आपको बता दें कि, सौंफ का इस्तेमाल किस तरह से करना है। सबसे पहले आप 1 कप सौंफ को सुखाकर अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद इसको बारीक पीसकर एक डिब्बे में भरकर रख लें। फिर आप रोजाना सोने से पहले आधा चम्मच इसको आवश्यकतानुसार पानी के साथ सेवन करें।
अगर आप बताई चीजों में से किसी एक का भी रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपका पेट साफ न होने की समस्या धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी। आप इसके लिए डॉक्टर से भी विचारविमर्श कर सकते हैं।