भर्ती दस्तावेजों में महिला बताकर बन गया शिक्षक, 3 साल बाद ऐसे हुआ खुलासा

दस्तावेजों की जांच करने वाले अफसरों को भी भेजा नोटिस

75

ग्रेड थर्ड भर्ती-2013 में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। इस भर्ती में एक व्यक्ति ने खुद को महिला बता कर 3 साल पहले नियुक्ति ले ली थी। मामले का पर्दाफास होने के बाद अब पारसमल अहारी के खिलाफ जिलापरिषद ने FIR दर्ज कराई गई है। उसके दस्तावेजों की जांच की गई है तथा नियुक्ति आदेश देने वाले अफसरों के खिलाफ भी Notice जारी किया गया है। इन दस्तावेजों में ही पारसमल ने खुद को महिला बता कर नियुक्ति ली थी। वर्तमान में वह फलासिया के रा.उ.प्रा.वि. लीलड़ी स्कूल में कार्यरत है।

प्रकरण के अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा – 2013 के अनुसार जिलापरिषद ने 24 मार्च, 2015 को सामाजिक विज्ञान द्वितीय लेवल की Cut off जारी की थी। जिसमे टीएसपी एसटी पुरुष की 156.83 Cut off थी, पारसमल के अंक 156.22 थे। उसने आवेदन में पुरुष के जगह में महिला भर दिया था और अधिकारीयों ने भी उसका टीएसपी एसटी महिला की श्रेणी में चयन कर लिया। महिला श्रेणी में
अंतिम Cut off 137.08 थी। 3 साल तक नौकरी करने के बाद एक शिकायत के बाद हुई और जांच में यह मामला सामने आया था। जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश कलाल ने बताया कि नोटिस का जवाब आने के बाद अधिकारियों के बयान लिए जाएंगे और उन पर आगे की कार्यवाई की जाएगी !