हफ्ते भर में गायब हो जाएंगे अनचाहे मस्से, अपनाएं ये आसान तरीके

74

चेहरे पर एक से ज्यादा Warts(मस्सा) दिखाई देने पर खूबसूरती दाग लग जाता है। वैसे तो मस्से शरीर पर कही भी हो सकते है! लेकिन चेहरे पर होने वाले मस्से ज्यादा भद्दे लगते है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप न जाने क्या-क्या नहीं करते हो !

अगर आप भी मस्से से बहुत परेशान हो गये हो तो इन घरेलू नुस्खो से आप इन से हमेशा के लिए निजात पा सकते है।

विटामिन E
रोज दिन में दो बार विटामिन E ऑयल(Oil) को अदरक में मिला कर मस्से पर लगाने से 1-2 हफ्तों में ही मस्सों से छुटकारा मिल जायेगा ।

सूखे अंजीर के रस इस्तेमाल करें
रोजाना दिन में चार बार इसे मस्सों पर लगाएं और कुछ समय बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इसमें मौजूद क्षारीय एसिड से आपके मस्सों को जड़ से ख़त्म कर देगा।

सूखी मेथी का उपयोग करें
रातभर मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह नाश्ता करने से पहले इस पानी का सेवन करें। इससे आपको मस्सों से छुटकारा भी मिलेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

अरंडी के तेल का उपाय
अरंडी के तेल में हल्का सा बैंकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे हर रोज मस्से पर लगाएं। नियमित 2-3 हफ्तों तक इसे लगाने से आपके मस्से दूर हो जाएंगे।

ओरेगानो ऑयल का नुस्खा
ओरेगानो ऑयल और कोकोनेट ऑयल को मिक्स कर ले और इसे रोजाना मस्से पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेटरी और एंटी ओकडएटिव गुण होते है जिससे आपके मस्से कुछ ही दिनों में झड़ जाएंगे।

एप्पल का सिरका भी बहुत लाभकारी है
कॉटन से एप्पल के सिरके को मस्से पर 15 मिनट तक लगायें। नियमित रूप से इसका उपयोग करने से कुछ ही हफ्तों में आपके मस्से झड़ जाएगें।