Red wine से होता है दिमाग दुरुस्त, यकीन नही होता तो पढ़ें पूरी जानकारी

70

अक्सर लोगों को जब खुशियां मनाने का समय होता है तो वे शराब का सेवन करते हैं। वहीं, ज्यादातर महिलाएं Red wine का सेवन करती हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि Red wine का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है तो आपको इस रिपोर्ट को जरा ध्यान से पढ़ना चाहिए। Alzheimer और याददाश्त बढ़ाने के लिए अक्सर Red wine का जिक्र होता आया है। बता दें कि, जब एक भारतीय वैज्ञानिक ने इस समस्या को लेकर शोध किया तो उसने पाया कि Red wine में ऐसे तत्व मौजूद हैं। जो Alzheimer की समस्या को धीरे-धीरे खत्म करने में मददगार साबित होते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक शोध में पाया गया था कि Red wine में मौजूद प्रोटीन में Resveratrol Epoie 4 और सरटी नामक तत्व होते हैं जो Alzheimer जैसी समस्याओं से लड़ने में एक कारगर हथियार की तरह काम करते है। दरअसल, एपोई4 नामक प्रोटीन की अधिकता की वजह से Alzheimer का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में Red wine में मौजूद प्रोटीन Resveratrol Epoie 4 इसे रोकने में मदद करता है। जिसकी वजह से इसका खतरा कम हो जाता है।

Red wine एपोई4 को रोकने में मददगार होता है ऐसे में Alzheimer और याददाश्त संबंधी बीमारी के इलाज में मदद मिलती है। लेकिन, बिना किसी डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन कभी न करें। क्योंकि शास्त्रों में लिखा है कि अति सर्वत्र वर्जयेत। ऐसे में कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से विचार-विमर्श कर लें वहीं, एक भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक ने दावा किया था कि Red wine का सेवन करने वाले, बिना सेवन करने वालों की तुलना में अधिक दिन तक जीवित और स्वस्थ रहते हैं। जब इस विषय में वैज्ञानिकों ने गहराई से शोध किया तो पाया कि Red wine में Reservatrol पाया जाता है जो शरीर में सूजन को कम करने में मददगार होता है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि Red wine के सेवन से याददाश्त और Alzheimer की बीमारी में सुधार के मौके काफी मिल जाते हैं और इसके इलाज में तकलीफ नहीं होती है।