रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में ठोका तीसरा दोहरा शतक, पत्नी को दिया सालगिरह का तोहफा

30

रोहित शर्मा ने मोहाली में शतक जमाते ही वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया।

नई दिल्ली, भारत और श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने दमदार पारी खेलते हुए शानदार वनडे क्रिकेट का अपना तीसरा दोहरा शतक जमा दिया। ये उनके वनडे करियर का 16वीं सेंचुरी रही। टीम इंडिया के हिटमैन ने पहले तो संभलकर बल्लेबाज़ी की और फिर सेट होने के बाद उन्होंने श्रीलंका के गेंदबाजों की क्लास ही लगा दी। रोहित की इस पारी की बदौलत ही टीम इंडिया का स्कोर 392 रन तक पहुंच गया।

ऐसी रही रोहित का पारी

मोहाली में रोहित शर्मा ने 153 गेंदों में नाबाद 208 रन की पारी खेली। इस पारी में हिटमैन शर्मा ने 13 चौकों के साथ-साथ 12 दमदार सिक्स भी लगाए। रोहित ने अपना शतक 115 गेंदों में पूरा किया था और फिर इसके बाद उन्होंने अगली 36 गेंदों में अपना तीसरा दोहरा शतक ठोक दिया। रोहित शर्मा ने 1 से लेकर 100 रन तक 87 के स्ट्राइक रेट से बनाए और फिर 101 से 208 रन के स्कोर तक उनका स्ट्राइक रेट 284 का रहा।

रोहित ने दोहरा सैंकड़ा जमाने के लिए पहले शिखर धवन के साथ 115 रन की साझेदारी की और फिर इसके बाद उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भी 213 रन जोड़े। इसके बाद धौनी के साथ 26 रन और फिर पांड्या के साथ उन्होंने 38 रन की पार्टनरशिप की।

तीन दोहरे शतक जमाने वाला एकलौता बल्लेबाज़                                         

 रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं। इससे पहले 2013 में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में 209 रन की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में कोलकाता में 264 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसी के साथ वो वनडे क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने वाले एकलौते खिलाड़ी बन गए थे। अब मोहाली में इस पारी के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट का अपना तीसरा दोहरा शतक जमा दिया। खास बात ये है कि श्रीलंका के खिलाफ ये उनका दूसरा दोहरा शतक रहा और वो पहली बार दोहरा शतक (208*) जमाने के बाद नाबाद रहे।

ये है इस पारी की सबसे खास बात

वैसे तो रोहित शर्मा के वनडे करियर का ये 16वां शतक रहा, लेकिन ये दोहरा शतक उनके लिए हमेशा यादगार रहेगा और वो इस कभी भी नहीं भूल पाएंगे। मोहाली के मैदान पर लगाई गई ये डबल सेंचुरी बतौर भारतीय कप्तान उनकी करियर की पहला दोहरा शतक रहा। इस सीरीज़ में विराट कोहली को आराम के बाद रोहित शर्मा के हाथ में भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी। धर्मशाला में फ्लॉप होने के बाद मोहाली में रोहित ने रंग जमाते हुए दमदार दोहरा शतक ठोक दिया।

रोहित ने उतारा गुस्सा

धर्मशाला में खेला गया सीरीज़ का पहला वनडे मैच बतौर कप्तान रोहित के करियर का पहला मैच था। उस मैच में टीम इंडिया मात्र 112 रन पर सिमट गई थी। उस मुकाबले में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन महेंद्र सिंह धौनी (65) रन बनाए थे। रोहित शर्मा सिर्फ 02 रन बनाकर लौट गए थे और उन्होंने मैच के बाद पत्रकारों से बातचीत में भी कहा था कि हमने अच्छी बल्लेबाज़ी नहीं की इसलिए हमें हार का सामना करना पड़ा। मोहाली में रोहित ने अपनी गलती से सबक लेते हुए धैर्य से बल्लेबाज़ी की और एक बार सेट होने के बाद श्रीलंका के गेंदबाज़ों पर दमदार प्रहार किए।

रोहित ने छोड़ा सहवाग को पीछे

वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा का ये 16वां सैंकड़ा रहा और इसे जमाते ही उन्होंने वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया। सहवाग नेअपने वनडे करियर के दौरान 15 शतक जमाए थे। इस मैच से पहले सहवाग और रोहित 15-15 सेंचुरी लगाकर बराबर थे, लेकिन अब रोहित इस मामले में सहवाग से आगे निकल गए हैं।

रोहित ने दिया सालगिरह का खास तोहफा

आपको बता दें कि 13 दिसंबर को रोहित शर्मा की शादी की सालगिरह भी होती है और उन्होंने अपनी पत्नी रितिका सजदेह को बतौर कप्तान अपना पहला दोहरा शतक जमाकर बेहद खास गिफ्ट दिया। रोहित की इस पारी के दौरान उनकी पत्नी भी मोहाली के मैदान पर मौजूद थीं।

रोहित के दोहरे शतक से पहले भावुक हुईं रितिका

रोहित ने सेंचुरी जमाने के बाद अपनी पत्नी की तरफ अपने बैट को उठाकर खास तरीके से जश्न भी मनाया और उन्हें फ्लाइंग किस भी की। रोहित ने रितिका सजदेह के साथ 13 दिसंबर 2015 को शादी की थी। रोहित के शतक लगाते ही रितिका काफी भावुक हो उठीं। रोहित की पूरी पारी के दौरान रितिका काफी नर्वस दिखीं और रोहित के हर शॉट पर उनकी प्रतिक्रिया कैमरे के माध्यम से दर्शकों तक पहुंच रही थी।

यह भी पढ़े: T20 में फिर आया क्रिस गेल का तूफान

Source Jagran

Leave A Reply

Your email address will not be published.