JIO और AIRTEL को तगड़ा झटका, ये कंपनी दे रही है 1 रुपए में अनलिमिटेड डाटा

57

जियो के बाद इंटरनेट डाटा पैक बाजार में एक और बड़े धमाके की तैयारी चल रही है. यह धमाका सरकारी कंपनी BSNL और दुनिया के कई देशों में कम कीमत में इंटरनेट देने वाली कंपनी डाटाविंड की तरफ से होगा. डाटाविंड वो ही कंपनी है जो कम कीमत के मोबाइल फोन और टैबलेट भी उपलब्ध कराती है. डाटाविंड का मुख्यालय कनाडा में है. कंपनी की तैयारी हर रोज महज एक रुपया के शुल्क में असीमित इंटरनेट डाटा देने की. जानकारी के मुताबिक, यह प्लान फरवरी के आखिरी हफ्ते में लॉन्च किया जा सकता है. अगर ये प्लान लॉन्च होता है तो जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन को तगड़ा झटका लग सकता है. साथ ही इन कंपनियों के यूजर्स को भी सोचने पर मजबूर कर देगा.

BSNL के साथ होगा करार
कनाडा की डाटाविंड कंपनी अब BSNL के साथ एक समझौता करने जा रही है. इसमें वह यूजर्स को 1 रुपए में एक दिन के लिए अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा देगी. यानि यूजर्स महीने में सिर्फ 30 रुपए खर्च करके अनलिमिटेड डाटा का मजा ले सकेंगे. इस प्लान के आने से अब इंटरनेट प्लान में और कॉम्पिटिशन आ सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस प्लान के आने से डाटा प्लान और सस्ता हो जाएंगे.

कैसे मिलेगा फायदा
डाटावंड कंपनी BSNL के साथ मिलकर इस प्लान को आम लोगों तक पहुंचाएगी. इसके लिए BSNL यूजर्स को डाटाविंड कंपनी द्वारा बनाए गए एक ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा. यह कंपनी का पेटेंटेड ऐप है. इसके बाद ही यूजर्स अनलिमिटेड डाटा को इस्तेमाल कर सकेंगे.

कनाडा के प्रधानमंत्री कर सकते हैं लॉन्च
डाटाविंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुनीत सिंह तुली के मुताबिक, फरवरी के तीसरे सप्ताह में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत यात्रा पर आएंगे. उसी दौरान सस्ती इंटरनेट पैक सेवा को लॉन्च किया जा सकता है. इसके लिए बीएसएनएल पहले ही एमओयू पर हस्ताक्षर कर चुका है. इस प्लान में 1GB, 2GB जैसी कोई सीमा नहीं होगी, बल्कि अनलिमिटेड डाटा मिलेगा. यह यूजर्स पर निर्भर करेगा कि वह एक दिन में कितना डाटा का इस्तेमाल कर सकेगा.

पढ़ें – YouTube से पैसा कमाना होगा अब और मुश्किल, 20 फरवरी से लागू होंगे ये नए नियम

BSNL के हिसाब से इंटरनेट की स्पीड
इंटरनेट पैक में जो डाटा मिलेगा, उसकी स्पीड क्या होगी? तुली के मुताबिक, यह स्पीड BSNL की स्पीड के बराबर ही होगी. लेकिन, ब्राउजिंग स्पीड उससे 30 फीसदी बढ़ जाएगी. क्योंकि इसमें कंप्रेशन एक्सीलरेशन तकनीक के उपयोग से डाटा को 30 गुना कंप्रेस करके भेजा जाता है. इससे ब्राउजिंग के वक्त डाउनलोडिंग का समय घट जाता है. उदाहरण के लिए यदि किसी कंटेंट को डाउनलोड करने में लगने वाला सामान्य समय यदि 30-32 सेकंड है, तो उनके ऐप में यह महज एक या दो सकेंड में ही डाउनलोड हो जाएगा.

दूसरी कंपनियों से भी होगा करार
BSNL के अलावा डाटाविंड दूसरी कंपनियों से भी करार का मन बना रही है. फिलहाल करार सिर्फ बीएसएनएल के साथ ही हुआ है. इसके अलावा रिलायंस जियो, एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन आदि कंपनियों से बातचीत चल रही है. अगर दूसरी कंपनियां भी तैयार होती है, तो उनके ग्राहकों को भी सस्ती इंटरनेट सेवा का लाभ मिल सकेगा.

Source zeenews