ये हैं रावण के 4 अधूरे सपने, जो हो जाते पूरे तो आज दुनिया होती कुछ और

रामायण में अगर सबसे ज्ञानी बेक्ति था तो वो रावण था रावण एक पंडित था और वह इतना ज्ञान अर्जित कर लिया था। की वह पूरी पृथ्बी पर अपना कब्जा जमा कर बैठ था।

68

आज हम रावण के कुछ सपने के बारे में बताने वाले है जिसे अगर रावण पूरा कर लेता तो पूरी दुनिया आज ये दुनिया कुछ अलग ही होती। लेकिन वह श्री राम के हाथों मारे गए आज हम रावण के उसी सपने के बारे में बताना चाहते है ।

 

ये हैं रावण के 4 अधूरे सपने

1. रावण का पहला सपना
रावण का सपना था कि वह सोने को खुसबुदर बनाना चाहता था। क्यु की रावण को सोना खोजने में परेसानी आती थी। अगर रावण ऐसा कर पाता तो आज न जाने क्या होता।

2. रावण का दूसरा सपना
रावण काले रंग का था । इसलिए, उसका दूसरा सपना सभी मनुष्यों के रंग को बदलकर गोरा किया जाए। कहा जाता है कि रावण के काले रंग के कारण उसका बहोत अपमान होता था। इसलिए वो सभी का रंग गोरा करना चाहता था। लेकिन वह ऐसा नही कर पाया

3. यह रावण का तीसरा सपना
रावण को सबसे बड़ी हार बाली ने दी थी। बाली ने रावण को 6 महिनों तक अपने बाजू में दबाये रखा था। उसके बाद रावण का चौथा सपना था कि किसी भी तरह से बाली को हराना था। जो अधुरा रह गया। बाली को राम ने मार दिया।

4. रावण का चौथा सपना
रावण का चौथा सपना बहुत ही अद्भुत था । रावण धरती के साथ स्वर्ग पे भी राज करना चाहता था। इसलिए वह स्वर्ग तक सीढ़ियां बनाना चाहता था। ऐसा करने के पीछे रावण की इच्छा थी कि लोग स्वर्ग की लालसा में भगवान की पूजा न करके उसकी पूजा करें।

Source newstracklive

Leave A Reply

Your email address will not be published.