ये एक्ट्रेसेज करती है बिना कपड़ो के योगा, वजह जानकार आप भी रह जाओगे हैरान

88

‘हॉट योगा’, ‘बीयर योगा’, ‘कपल योगा’ के बाद ‘न्यूड योगा’ लेटेस्ट फिटनेस ट्रेंड बन गया है।

अक्टूबर महीने में तो इंस्टाग्राम पर तो लड़कियों ने अपनी न्यूड योगा कि इतनी तस्वीरें डालीं कि देखते ही देखते यह ट्रेंड तक बन गया।
नेकेड योगा में बिना कपड़ों के योगासन किये जाते हैं। वैसे तो लोग इसे कमरे में अकेले करते हैं, लेकिन उन लोगों की तादाद भी कम नहीं है जो प्रकृति के बीचों-बीच जाकर खुले में न्यूड योगा करते हैं। ऐसा उन देशों में मुमकिन है जहां सोशल न्यूडिटी को मान्यता मिली हुई है।

न्यूड योगा के पीछे ये है लॉजिक
किम कार्दशियन, जेनिफर एनिस्टन, मेगन फॉक्स जैसी हॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेसेज अपनी खूबसूरती और फिटनेस बरकरार रखने के लिए न्यूड योगा करती हैं। हमारे यहां लोग भले इस कॉन्सेप्ट को अश्लील कहकर नकार दें, लेकिन इसके फायदों को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

लोग अक्सर सवाल करते हैं, आखिर कपड़े उतारकर योग करने के पीछे लॉजिक क्या है?

पॉजिटिव बॉडी इमेज
हो सकता है आप अपने वजन, कद या किसी अंग की बनावट को लेकर शर्म महसूस करते हों। विशेषज्ञों का मानना है कि न्यूड योगा आपको अपने ही शरीर को देखने का सकारात्नक नजरिया हासिल करने का मौका देता है। जब कोई एक सुरक्षित माहौल में बिना कपड़ों के योगासन करता है तब वह अपनी शारीरिक बनावट के गुण को समझ पाता है। ऐसा करने से धीरे-धीरे उसके मन से सारा संकोच खत्म हो जाता है।

शरीर-आत्मा-मन का तालमेल
एक रिसर्च में पाया गया है कि कपड़े ना होने की वजह से लोगों ने खुद को आजाद, बिना किसी पाबंदी के महसूस किया। लिहाजा, न्यूड योगा के जरिये दिमाग की शांति, खुद के प्रति सकारात्मक विचार उत्पन्न होना और शरीर को फिट बनाने की क्रिया एक साथ होती है। इससे शरीर-आत्मा-मन का तालमेल मजबूत होता है। यह एक स्वस्थ जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है।

रिलेशनशिप
न्यूड योग आपके रिश्ते का रोमांच वापस लाने का भी रोचक तरीका है। इस योगा से आपकी झिझक दूर होती है और आप अपने पार्टनर के सामने कंफर्टेबल हो जाते हैं। इसके अलावा आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है कि आपके पार्टनर ने आपको सभी कमियों को नजरअंदाज करते हुए अपनाया है।

Source amarujala

Leave A Reply

Your email address will not be published.