UP Police Recruitment-2018: 41520 पदों पर सीधी भर्ती, 22 जनवरी से आवेदन शुरू

प्रदेश पुलिस में बहु प्रतीक्षित सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन लेने का सिलसिला 22 जनवरी 2018 से शुरू होगा।

880

UP Police Recruitment-2018: प्रदेश पुलिस में बहु प्रतीक्षित सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन लेने का सिलसिला 22 जनवरी 2018 से शुरू होगा। इसका विज्ञापन रव‍िवार को जारी हो गया है। बता दें, 21 जनवरी से ही सिपाही भर्ती के लिए http://uppbpb.gov.in वेबसाइट पर फॉर्म ओपन हो जाएंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 22 फरवरी है। वहीं, आवेदन शुल्क जमा करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 23 फरवरी 2018 है।सीधी भर्ती होगी…

-उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने बताया, 23520 नागरिक पुलिस के आरक्षी, 18 हजार पीएसी आरक्षी की सीधी भर्ती और 480 पद पर कुशल खिलाड़ी कोटे से नागरिक पुलिस के आरक्षी की भर्ती होनी है। फिलहाल खिलाड़ी कोटे से होने वाली भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं होगी।
-18 हजार पीएसी की भर्तियों में महिलाएं आवेदन नहीं कर सकेंगी। जबक‍ि 23520 आरक्षी पदों में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।
-उन्होंने बताया, पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड पर दी गई भर्ती की विस्तृत जानकारी सोमवार सुबह से देख सकेंगे। आवेदन फॉर्म भरने की अंत‍िम ति‍थ‍ि 22 फरवरी होगी। 23 फरवरी तक सभी श्रेणी के लिए 400 रुपए अभ्यर्थी फीस भर सकेंगे।

UP Police Recruitment: ये है नियम, इनका रखें ध्यान
-इन भर्तियों में 18 से 22 साल की उम्र के इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे।
-आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से होगी। इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

UP Police Recruitment: लिखित परीक्षा का पैटर्न
-भर्ती से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, आवेदन में सही और योग्य पाए गए अभ्यर्थियों को 300 नंबर की लिखित परीक्षा से गुजरना होगा।
– इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरूचि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी किया गया है।

UP Police Recruitment: ये होगा शारीरिक परीक्षा का मानक
-लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा।
-इसमें पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।
-सभी चरणों को सफलता पूर्वक पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को चयन के लिए योग्य माना जाएगा।
-हर चरण में प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी जिसके आधार पर नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

Source Bhaskar