क्या आप भी मोटापे से परेशान हो ? इन 4 घरेलू उपाय से कीजिये मोटापे को छूमंतर

182

गलत खान पान के कारण आजकल ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। अपना वजन कम करने के लिए वह डाइटिंग, जिम और न जाने क्या- क्या करते हैं। मगर कई बार इतना कुछ करने के बाद भी फर्क दिखाई नहीं देता है। ऐसे में खाने की कुछ चीजों को बिना पकाएं खाने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल खाने की बहुत सी ऐसी चिजें ऐसी होती हैं जिनको पकाने, काटने और ब्लेंड करके खाने से इसमें मौजूद कैलरी की मात्रा बढ़ जाती है। इसके कारण वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको कई फूड्स को कच्चा खाना चाहिए। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताएंगे जिनको कच्चा खाने से ज्यादा फायदा मिलता है, तो आइए जानते हैं उन के बारे में।

  • गोभीः गोभी को पका कर खाने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स खत्म हो जाते है। गोभी का पूरा फायदा लेने के लिए इसको कच्चा ही खाएं। हरी सब्जियों को कच्चा सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ मिलता है।
  • बंद गोभीः बंद गोभी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको खाने से कैंसर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। मगर इसको पका कर खाने से केवल 20 प्रतिशत प्रोटीन ही हमारे शरीर तक पहुंचता है। पत्ता गोभी को भी अगर आप पका कर खाने के बजाय कच्चा सलाद के रूप में खाते हैं ।
  • ब्रॉकलीः ब्रॉकली में प्रोटीन, विटामिन सी, पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। थायरॉइड की समस्या होने पर ब्रॉकली खाने से फायदा मिलता है। जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनको ब्रॉकली को कच्चा ही खाना चाहिए। सलाद के रूप में इसको खाने से वजन बढ़ना रूक जाता है।
  • लाल मिर्चः लाल मिर्च में कैरोटनॉइड्स, पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं। इसको पका कर खाने से इसमें मौजूद विटामिन खत्म हो जाते हैं। इसको सब्जी या दाल में पकाने की बजाय अगर इसको तलकर या भूनकर खाएं, तो ज्यादा फायदा मिलता है।

Note: ड्राई नट्स कुछ लोग नट्स को तेल में पका कर या भूनकर खाना पसंद करते हैं। जो की गलत है। नटस को तलकर खाने से उसमें कैलरी की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है। इससे मोटापा आने लगता है। ड्राई नट्स का पूरा फायदा लेने और वजन को कम करने के लिए उनको कच्चा ही खाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में वजन कम हो जाएगा।