WhatsApp पर आने वाले अनचाहे Good Morning मैसेजेस से ऐसे पाएं छुटकारा

79

बिना WhatsApp के आज जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल है। परिजन-दोस्तों से संपर्क बनाए रखने के साथ ही कामकाज में भी यह सोशल Media ऐप बड़े काम का है। इसकी एक अच्छी बात यह भी है। कि इसमें ग्रुप भी क्रिएट होते हैं। और उस ग्रुप में काफी मजाक मस्ती के साथ जानकारियां शेयर होती है। लेकिन इन ग्रुप्स में सबसे इरिटेटिंग अगर कुछ होता है तो वह है ‘Good Morning’ मैसेजेस।
हर सुबह जब आपकी नींद खुलती है तो ढेरों Morning मैसेजेस मौजूद रहते है, वह भी तस्वीरों के साथ। कोई गुलाब के साथ तो कोई सूरज उगते हुए फोटो शेयर कर विश करता है। अब ऐसे में आपके मोबाइल की मेमोरी रोज के इन Morning मैसेज, GIF या वीडियो से ही भर जाती है लेकिन आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

इन तरीकों से आप Morning मैसेजेस से छुटकारा पा सकते हैं।

सबसे आसान और सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला तरीका है: फोटो एल्बम खोले, WhatsApp इमेज फोल्डर पर जाएं और फिर वे इमेजेस डिलीट करें जिसकी जरूरत नहीं है।

दूसरा आसान और सबसे प्रभावी तरीका है कि आप WhatsApp सेटिंग बदलें। WhatsApp खोले, सबसे ऊपर दाएं तरफ तीन डॉट्स दबाएं, सेटिंग्स पर जाएं फिर डेटा और स्टोरेज यूसेज सिलेक्ट करें। Media ऑटो-डॉक्यूमेंट सेटिंग्स में आपको सभी Media ऑप्शंस को अनचेक करने की जरूरत है। यह बहुत डेटा ही सेव नहीं करेगा बल्कि अनचाहे Media को डाउनलोड होने से रोकेगा।

Google का Files Go App आपकी परमिशन के साथ पहले आपके फोन के स्टोरेज का एक्सेस करेगा। परमिशन देने के बाद, यह फोन का टोटल ऑक्यूपइड और अवेलेबल स्टोरेज बताएगा। जैसे आप स्क्रोल डाउन करेंगे, ऐप फोल्डर के लिए कार्ड्स शो करेगा जैसे डाउनलोड फाइल्स, स्लैक Media, WhatsApp, Media। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज कर डुप्लीकेट या अनयूज्ड फाइल्स को ढूंढता है और स्टोरेज की जानकारी देता है। वैसे ही फाइल मैनेजर में आप Space Free करने के लिए पूरा फोल्डर सिलेक्ट कर सकते हैं।

आप Siftr Magic Cleaner App का यूज कर सकते हैं जो कि एक इंटेलिजेंट ऐप है। यह मुख्य रूप से WhatsApp, हाइक | आदि से जंक फोटोज डिलीट करने के लिए बनाया गया है।