नहीं कर पाएंगे घर बैठे मोबाइल-आधार लिंक, अगर आपने पूरी नहीं की ये शर्त

25

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई के मुताबिक आज से टेलिकॉम कंपनियां घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा देंगी. इसमें आईवीआरएस और कंपनियों की वेबसाइट के जरिये लिंक करने की सुविधा मिल सकती हैं.

लेक‍िन एक वजह से आप इन सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे. इस वजह से आपको एनरोलमेंट सेंटर या फिर अपने टेलिकॉम ऑपरेटर के रिटेल स्टोर जाना ही होगा. आगे हम बता रहे हैं इसकी वजह.

दरअसल घर से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविध का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से पहले ही लिंक है.

अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको इसके लिए एनरोलमेंट सेंटर जाना जरूरी होगा. यहां आपको अपना बायोमैट्रिक भी देना होगा.

इसकी वजह यह है कि घर बैठे मोबाइल नंबर लिंक को आधार से लिंक करने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी उसी नंबर पर आएगा, जो आधार के साथ रजिस्टर्ड होगा.

ऐसे में अगर आपके पास आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो आपको सबसे पहले एक मोबाइल नंबर रिटेल सेंटर या फिर एनरोलमेंट सेंटर जाकर रजिस्टर कराना होगा.

एकबार आपने ये एक काम कर दिया, तो इसके बाद आप अपने अन्य मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं. मोबाइल नंबर को आधार के साथ रजिस्टर करने के बाद आप भविष्य निध‍ि के खाते से और आईआरसीटीसी से भी अपने आधार कार्ड को आसानी से लिंक कर सकेंगे.

बता दें कि आज से टेलिकॉम कंपनियां अपनी वेबसाइट या ऐप पर मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा दे सकती हैं. इसके साथ ही कंपनियां आईवीआरएस के जरिये भी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा दे सकती हैं.

Source Aajtak

Leave A Reply

Your email address will not be published.