डॉक्टर ने विमान में एक महिला के साथ किया ये काम, आपको जानकर यकीन नहीं होगा

152

भारतीय मूल के अमेरिकन डॉक्टर ने विमान में एक महिला की डिलीवरी कराई. खास बात ये थी कि ऐसा तब हुआ जब विमान नई दिल्ली से अमेरिका जा रहा था और अटलांटिक महासागर से करीब 35 हजार फीट ऊपर था.

महिला ने विमान में बेटे को जन्म दिया है. जिस समय महिला की डिलीवरी कराई गई, उस समय विमान में उसके साथ उसकी चार साल की बेटी भी मौजूद थी.

Birth in the plane
Source

डॉक्टर यूएस में हैं यूरोलॉजिस्ट
बता दें कि डॉक्टर सीज हेमल यूएस में क्लीवलैंड क्लिनिक में यूरोलॉजिस्ट हैं. वे पेरिस से न्यूयॉर्क जा रहे थे. वे 17 दिसंबर को हुई अपने दोस्त की शादी से वापस लौटकर आ रहे थे. जब महिला को अचानक दर्द शुरू हुआ तो वे मदद के लिए सामने आए.

क्लीवलैंड क्लिनिक ने एक प्रेस रिलीज में बताया है कि जब विमान ग्रीनलैंड के दक्षिणी तट के ऊपर उड़ रहा था, तब 41 वर्षीय बैंकर टोयीन ओगंडिप को प्रसव पीड़ा शुरू होने लगी. और वो सहायता के लिए लोगों से मदद मांगने लगीं.

डॉक्टर सीज हेमल ने बताया कि उन्‍होंने महिला को शांत रहने को कहा. जिससे वे उस आपातकालीन स्थिति में कुछ सोच सकें. फिर उन्‍हें एक अन्‍य डॉक्‍टर का साथ मिला, जो बाल विशेषज्ञ हैं.

चार साल की बेटी थी साथ
दोनों डॉक्टर्स ने पायलट से सिफारिश की कि विमान को न्यूयॉर्क तक उड़ने दें. वे सब संभाल लेंगे. हालांकि चार घंटे का सफर अभी बाकी था. तब एयर होस्टेस को टोयीन की चार साल की बेटी की देखभाल करने के लिए कहा गया. दोनों डॉक्टरों ने विमान में मौजूद मेडिकल किट के द्वारा समय-समय पर महिला के ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन और पल्स का ध्यान रखा.

बच्चे को जन्म देने वाली महिला ने कहा कि उसे डिलीवरी के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. एयरलाइन स्‍टाफ और डॉक्‍टर्स ने उसका पूरा ध्‍यान रखा. बाद में बयान जारी कर उन्‍होंने कहा, ‘मैं सुरक्षित हाथों में थी. उन्होंने वही सब किया जो एक डॉक्टर या दाई करती, अगर मैं अस्पताल में होती’.

Source aajtak