बुढ़ापे तक रहना चाहते हैं जवान तो रोज खाएं ये ₹8 की चीज

73

भारत में इस समय लोगों को बॉडी बनाने का काफी चस्का लग गया है और इसी कारण आज भारत के हर राज्य में बड़े से लेकर छोटे छोटे प्रकार के जीम भी खुल गए हैं। किसी जिम में ₹2000 फीस होती है तो किसी में ₹500 फीस होती है। लोग अपने अपने हिसाब से जिम ज्वाइन करते हैं, लेकिन कई बार जिम करने के बाद भी लोगों की बॉडी ग्रो नहीं होती है।

ऐसा होने पर लोग निराश हो जाते हैं, पर आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपने जिम करते समय क्या गलती की जिसके कारण आपका शरीर grow नहीं किया। जिम करने से हमारी कैलोरी खत्म होती है और उस केलोरी की आपूर्ति के लिए हमे पोस्टिक खाना खाना होता है और यही खाना हमारे पेट में जाकर जब अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है तब हमारे मसल्स ङेवलऐप होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि जिम के साथ-साथ आप क्या खाएं जिससे आपकी बॉडी अच्छी और फौलादी बने।

1. चना– बॉडी बनाने के लिए चना सबसे ज्यादा लाभदाई होता है, क्योंकि चने में पोटेशियम मैग्नीशियम आयरन कैल्शियम के साथ-साथ मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा होती है और यही सभी चीजें हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है।

jim1
Source by google

आपने गौर किया होगा कि जब भी आप किसी दुकान से बॉडी बनाने के लिए महंगे-महंगे पाउडर खरीदते हैं, तो उन सभी पर भी ऊपर दी गई चीजों के नाम लिखे होते हैं। क्योंकि सभी को पता है कि यह चीजें पौष्टिक है, लेकिन आपको प्रोटीन पाउडर पर पैसे खर्च करने की बजाय इस देसी और शुद्ध तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपने एक बात और भी गौर की होगी कि घोड़ा पालने वाले भी अपने घोड़े को चना खिलाता है और चना खाने के बाद घोड़ा दुगनी गति से दौड़ता है। यही बात इंसानों पर भी लागू होती है। चना इंसानों के लिए सस्ता होने के साथ-साथ पौष्टिक तत्वों का भंडार है। इसे हर कोई खरीद सकता है।

चना कैसे खाना है– आपको चना सुबह शाम खाना है और एक खास बात जब आप चना पानी में भिगोए तो उस चने का पानी भी जरूरी पिए। क्योंकि चने की आधी शक्ति उसके पानी मे निकल जाती है, तो अगर आप चने का पानी पीते हैं तो आपको और भी लाभ होगा।

2. मूंग की दाल– बाजार में मूंग की दाल का भाव ₹100 किलो है और आपको शायद पता नहीं है कि मूंग की दाल में चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन होता है और हमारे शरीर में मसल बनाने का मुख्य कम प्रोटीन ही करता है। इसलिए अगर आप जिम करते हैं तो आपको मूंग की दाल का सेवन अवश्य करना चाहिए। मूंग की दाल सस्ती होने के साथ-साथ लाभदायक भी है।

3. उड़द की दाल के लड्डू– उड़द की दाल पचने में भारी होती है, लेकिन अगर यह डाइजेस्ट हो जाए तो आपको कोई और चीज खाने की जरूरत नहीं होती। पुराने जमाने में राजा महाराजा भी अपनी 10’12 पत्नियों को संतुष्ट करने के लिए उड़द की दाल के लड्डू का सेवन करते थे।

आप चाहे तो इसके बारे में Google पर भी जानकारी कर सकते हैं। उड़द दाल भी ज्यादा महंगी नहीं आती इसलिए आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। मेरा दावा है कि यह आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देगी और आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में मदद करेगी।

jim1
Source by google

4. पतंजलि दिव्य चूर्ण– यह हमारे इस आर्टिकल का सबसे मुख्य मुद्दा है।आप चाहे कितना भी खा पी ले कितना भी हाई प्रोटीन या चिकन मटन खाले परंतु जब तक आपका खाया हुआ खाना आपके पेट में पचता नहीं है और उसका रस बनकर आपके शरीर के विभिन्न अंगों तक नहीं पहुंचता है तब तक आप की खाई हुई हर चीजें बेकार ही है।

इसलिए खाना खाने के बाद आप रोज सुबह और रात को पतंजलि दिव्य चूर्ण का सेवन जरूर करें। यह खासकर खाना पचाने के लिए ही बनाया गया है। अगर आप कब्ज के मरीज हैं तो यह आप पर डबल रामबाण का काम करेगा।