YouTube से पैसा कमाना होगा अब और मुश्किल, 20 फरवरी से लागू होंगे ये नए नियम

4,578

YouTube से पैसा कमाना अब और मुश्किल होने जा रहा है. कंपनी ने अपने पार्टनर प्रोग्राम को अपडेट किया है. इसके मुताबिक अब चैनल या क्रिएटर को पैसा कमाने के लिए ज्यादा सब्सक्राइबर्स चाहिए होंगे. अब उन्हीं चैनलों को विज्ञापन मिलेंगे जिनके पास कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स हों और 12 महीने में कम से कम 4,000 घंटे वीडियो चैनल पर देखें गए हों.

बता दें इससे पहले कंपनी ने मिनिमम व्यूज 10 हजार रखा था, यानी अब तक 10 हजार व्यूज पूरे होने पर विज्ञापन मिलते थे. YouTube ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि 20 फरवरी अंतिम तारीख होगी. यानी जिस चैनल के वीडियो को 4 हजार घंटे के व्यूज नहीं मिलेंगे और 1,000 सब्सक्राइबर्स पूरे नहीं होंगे उन्हें 20 फरवरी के बाद से विज्ञापन नहीं मिलेंगे.

YouTube ने ये कदम लोगल पॉल की हालिया घटना के बाद उठाया है. कुछ समय पहले यू-ट्यूबर और क्रिएटर लोगन पॉल ने एक सुसाइड वीडियो पोस्ट कर दिया था, जिसमें डिस्टर्ब करने वाले कंटेट थे. इस वीडियो में जापान के एक फॉरेस्ट में डेड बॉडी दिखाई गई थी.

हजारों लोग YouTube के पार्टनर प्रोग्राम के जरिए हर साल ढेरों पैसे कमात हैं, लेकिन यूट्यूब के इस नए नियम के बाद काफी क्रिएटर्स को पैसे कमाने में दिक्कत होगी. साथ ही नए क्रिएटर्स को भी अपना चैनल शुरू करने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी.

YouTube के मुताबिक, कंपनी ने ये प्रतिबंध इसलिए लगाया है ताकी कंपनी क्रिएटर्स पर निगरानी रख सके, कि क्या क्रिएटर्स कंपनी के गाइडलाइन को फॉलो करते हैं.

Source aajtak